उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी मंत्री एवं अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में आयोजित किया जायेगा। - 24CrimeNew

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Saturday, March 22, 2025

उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ प्रभारी मंत्री एवं अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में आयोजित किया जायेगा।

 जिला ब्यूरो चीफ संदीप दीक्षित


देश सरकार के सेवा, सुरक्षा व सुशासन की निति के 08 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जनपद मुख्यालय, तहसील मुख्यालय तथा विकास खण्ड में ‘‘य0पी0-भारत का ग्रोथ इंजन’’ की थीम पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे, जिसमें केन्द्र सरकार की दस वर्षों की उपलब्धियों को भी प्रदर्शित किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम जनपद में आगामी दिनांक 25 से 27 मार्च, 2025 को आयेाजित किया जायेगा, जिसमें शासन की महत्वपूर्ण उपलब्धियों/योजनाओं की जानकारी दिये जाने के साथ ही विभिन्न योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित भी किया जायेगा। उक्त कार्यक्रम का शुभारंभ दिनांक 25 मार्च 2025 को जनपद के प्रभारी मंत्री एवं अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में आयोजित किया जायेगा। त्रिदिवसीय कार्यक्रम में संस्कृति विभाग के सहयोग से सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोाजन किया जायेगा तथा जनपद मुख्यालय की तरह प्रत्येक विधान सभा तथा विकास खण्ड स्तर पर भी 26 एवं 27 मार्च को कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।


उक्त कार्यक्रम को जनपद में सफलता पूर्वक आयोजित कराये जाने के सम्बन्ध में प्रमुख सचिव सहायतित परियोजना, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग उ0प्र0/नोडल अधिकारी जनपद बाॅदा श्री पनधारी यादव की अध्यक्षता में सर्किट हाउस सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होने उक्त तिथियों में ‘‘य0पी0-भारत का ग्रोथ इंजन’’ के तहत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को आयोजित किये जाने के सम्बन्ध में समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों कोे सभी कार्यक्रमों को बेहतर रूप से आयोजित करते हुए योजना से सम्बन्धित पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित कराये जाने तथा केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा विगत वर्षों में किये गये महत्वपूर्ण कार्यों एवं उपलब्धियों की जानकारी आमजन को उपलब्ध कराये जाने के निर्देश दिये। 

दिनांक 25 मार्च को रानी दुर्गावती मेडिकल काॅलेज में जनपद के मा0प्रभारी मंत्री जी द्वारा उक्त कार्यक्रम प्रातः शुभारम्भ किया जायेगा तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा, जिसमें आंगनबाडी कार्यकत्रियों के नियुक्ति पत्र वितरण, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, विश्वकर्मा योजना तथा रानी लक्ष्मी बाई योजना के लाभार्थियों को योजनाओं से लाभान्वित किये जाने के साथ विवेकानन्द युवा सशक्तिकरण योजना के अन्तर्गत टैबलेट वितरण किया जायेगा। इसके साथ ही पुलिस विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों से सम्बन्धित विभागीय स्टाल/प्रदर्शनी एवं बैंकर्स द्वारा ऋण विरतण स्टाल का आयोजन तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा आरोग्य मेला का आयोजन भी किया जायेगा। दिनांक 26 मार्च को कलेक्टेªट सभागार में युवा स्वरोजगार तथा समाज कल्याण से सम्बन्धित लाभार्थियों का कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा, इसके साथ ही व्यापारियों से सम्बन्धित कार्यक्रम होगा, जिसमें व्यापारी कल्याण एवं व्यापारियों एवं लघु उद्यमियों के लिए चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं, पीएम स्टार्टअप योजना, स्वनिधि योजना, टूल किट/ऋण वितरण किया जायेगा। दिनांक 27 मार्च, 2025 को महिला कल्याण से सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित होंगे, जिसमें आंगनबाडी, बीसी सखी, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कन्या सुमंगला योजना एवं स्वयं सहायता समूहों से सम्बन्धित लाभार्थी प्रतिभाग करेंगे तथा महिलाओं से सम्बन्धित योजनाओं के स्टाल एवं उनके प्रारम्भिक स्वास्थ्य परीक्षण सम्बन्धी जानकारी दी जायेगी। इसके साथ ही श्रमिक कल्याण से सम्बन्धित सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं एवं श्रमिकों की सुरक्षा योजना के रजिस्टेªशन तथा आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जायेगा।

जिलाधिकारी श्रीमती जे0रीभा ने उक्त कार्यक्रमों को आयोजित किये जाने हेतु सम्बन्धित विभागोें के अधिकारियों को अपने-अपने कार्यक्रमों को सुचारू रूप से आयोजित किये जाने एवं समय से सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने जनपद स्तर पर कार्यक्रम हेतु मुख्य विकास अधिकारी को नोेडल अधिकारी बनाया गया है तथा कार्यक्रमों को सम्पन्न कराने हेतु परामर्शदाता समिति का भी गठन किया गया है। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश मौर्य, अपर जिलाधिकारी वि0/रा0 श्री राजेश कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक श्री शिवराज, अपर जिलाधिकारी नमामि गंगे सहित व्यापार मण्डल, रेड क्रास सोसाइटी के प्रतिनिधि एवं सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।   


 

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